बंदूक हैं घर में तो बच्चों से सुरक्षित रखिये |

जब आप अपने घर में बंदूक रखते हैं तो आप बच्चों को कैसे सुरक्षित रखते हैं? 3 वर्ष की आयु के एक बच्चे में एक ट्रिगर खींचने की ताकत है।

नेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फाउंडेशन के बंदूक-सुरक्षा शिक्षा कार्यक्रम, प्रोजेक्ट चाइल्डसेफ़ के निदेशक बिल ब्रैसर्ड ने माता-पिता के लिए कुछ सरल सुझाव दिए हैं:

बंदूकों को हमेशा बंद रखें और बच्चों की पहुंच से बाहर रखें।
बंदूकों से अलग एक जगह पर गोला बारूद स्टोर करें।
बंदूक को कभी बाहर न छोड़ें और न हटाएं।
अपने बच्चों से कहें कि अपने घर में या किसी और से बंदूक या बंदूक के पुर्जे कभी न छुएं।
“एक बंदूक मालिक की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी माना जाता है कि वे अपने आग्नेयास्त्रों को गलत हाथों में गिरने से बचाए रखें – और जिसमें बच्चे भी शामिल हैं,” पीतल अधिकारी कहते हैं। “वे बंदूक के चारों ओर अच्छे निर्णय लेने के लिए पर्याप्त परिपक्व नहीं हैं।”

बच्चों को सिखाएं कि अगर वे बंदूक के संपर्क में आते हैं तो क्या करना है, आपके घर में या किसी और के लिए:

आप जो कर रहे हैं उसे रोकें।
बंदूक को मत छुओ।
उस क्षेत्र को छोड़ दें जहां बंदूक है।
तुरंत एक वयस्क को बताएं।
“बच्चों को बताएं कि जब तक आप देखरेख नहीं करते हैं, तब तक बंदूक को छूना ठीक नहीं है,” वार्नर कहते हैं। “यदि कोई जिम्मेदार वयस्क नहीं हैं, और एक अन्य बच्चा बंदूक खींचता है, तो आप तुरंत छोड़ दें। और अगर ऐसा होता है, तो आप तुरंत जाकर अपने माता-पिता को बताएं। “

Gun Locks and Safes

बंदूक भंडारण के लिए भी सुरक्षा महत्वपूर्ण है। “हम जानते हैं कि बच्चे उत्सुक हैं और उन चीजों को खोजने में अच्छे हैं जो वयस्कों को लगता है कि छिपे हुए हैं। तो बस अपनी अलमारी में एक शेल्फ पर कुछ स्वेटर के नीचे एक बंदूक छिपाना सुरक्षित भंडारण नहीं है, ”ब्रैसर्ड कहते हैं। “इसके बजाय, आपको एक सुरक्षित या सुरक्षित बंदूक मामले की आवश्यकता है।”

मामले और तिजोरियां जो ताला एक बंदूक या कई पकड़ सकती हैं। कई एक संयोजन या कुंजी लॉक के साथ आते हैं। कुछ नए मॉडल में ताले होते हैं जिन्हें खोलने के लिए फिंगरप्रिंट या हथेली स्कैन की आवश्यकता होती है।

बंदूकों के अलावा गोला बारूद को स्टोर और लॉक करें, ब्रासर्ड कहता है, और प्रत्येक के लिए चाबी अलग जगह पर रखें – बच्चों की पहुंच से बाहर।

जब एक बंदूक संग्रहीत नहीं की जा रही है, तो इसे अपने कब्जे में रखें और हर समय नियंत्रण रखें। अन्यथा, बंदूक को अनलोड, बंद और गोला बारूद से अलग करके स्टोर करें।
यदि आप अपनी कार में बंदूक रखते हैं, तो अपने वाहन को एक लॉक करने योग्य कंटेनर के साथ सुनिश्चित करें ताकि आप वाहन से बाहर निकलने पर बंदूक को सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकें।
यदि किसी आगंतुक के पास एक बैग, ब्रीफ़केस, हैंडबैग या एक अनलॉक कार में बंदूक है, तो उन्हें अपने घर में रहने के दौरान उन्हें सुरक्षित रूप से स्टोर करने के लिए एक जगह प्रदान करें (लॉक, अनलोड, और गोला-बारूद से अलग)।
अगर परिवार का कोई सदस्य या प्रियजन संकट में है और खुद या दूसरों के लिए खतरा हो सकता है, तो अपने घर से अस्थायी रूप से आग्नेयास्त्रों को हटाने पर विचार करें। इस तरह के संकटों में वे लोग शामिल हो सकते हैं जो अवसादग्रस्त, आत्महत्या या ड्रग्स या शराब का सेवन करते हैं।
अपने बच्चों और उनके देखभाल करने वालों से बात करें
अपने बच्चों को समझाएं कि वे टेलीविजन पर एक बंदूक कैसे देखते हैं या वीडियो गेम वास्तविक जीवन में बंदूक से अलग है। “एक बंदूक, वास्तविक जीवन में, वास्तव में लोगों को चोट पहुंचा सकती है।”
बच्चों को सिखाएं कि यदि वे किसी वयस्क को तुरंत इसके बारे में बताने के लिए बंदूक देखते हैं या पाते हैं। उनसे आग्रह करें कि वे इसे स्पर्श न करें।
बंदूक सुरक्षा के बारे में बच्चों से बात करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह सुरक्षित रूप से बंदूकें संग्रहीत करने के लिए एक विकल्प नहीं है।
घर में बंदूक के बारे में अपने बच्चों के दोस्तों के दादा-दादी और माता-पिता से बात करें और उन्हें सुरक्षित रूप से कैसे स्टोर करें और सुरक्षित करें।

Gun Lock and Safe Box Available in India You Can Buy Online Our Store

GunAlly Portable Combination Lock Box Travel Gun Safe, Pistol Lock Box, Handgun Steel Case

GunAlly Portable Combination Lock Box

GunAlly Trigger Lock 3 Digit Combination Gun Lock

GunAlly Trigger Lock 3 Digit Combination Gun Lock

Cable Gun Lock with Key Secures Pistol, Rifle, Shotgun, Revolver, and Other Firearm Types

Cable Gun Lock with Key Secures

Other More Safety Box and Locks Visit Our Site