Types of Gun Holster बन्दूक और होलस्टर

बन्दूक और होल्स्टर कवर एक दूसरे के साथी मित्र होते हैं  बन्दूक होल्स्टर आप को आप की  बन्दूक  को आप के साथ जोड़े रखता है अपनी बन्दूक के लिए सही प्रकार का पिस्तौलदान चुनना बेहद जरूरी है। अच्छी कंपनी का गन होल्स्टर आप की गन को अनेको प्रकार से आप की गन का ख्याल रखता है धुल मिट्ठी  से और मौसम के प्रभाव से आप की गन को सुरक्षित रखता है हमेसा उच्च गुणवत्ताता का गन होल्स्टर कवर प्रयोग करे चाहे वो महंगा ही क्यों ना हो आपको इस बारे में सहज होना चाहिए कि जब आप इसे पहनते हैं तो आप को कैसा महसूस होता है और साथ ही आपको जरूरत पड़ने पर अपने हैंडगन तक तुरंत पहुंचने की अनुमति मिलती है। होल्स्टर्स विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से बने होते हैं, जिनमें चमड़ा, नायलॉन या ढाला हुआ प्लास्टिक शामिल होता है।आपको एक ऐसे होल्स्टर का चयन करना चाहिए जो आपको हर समय अपनी बंदूक को आराम से लाने और लेजाने मे सुरक्षित और आरामदायक रखता है।

कई लोग अपने शरीर पर होलस्टर  और गन को अलग अलग तरीके से लगाना पसंद करते हैं वे समय के संदर्भ का उपयोग करते हैं जैसे कि एक घड़ी पर प्रदर्शित किया जाता है, जैसे। 3 ओ क्लॉक, 4 ओ क्लॉक या 5 ओ क्लॉक पोजीशन। जैसे अपने आप को एक घड़ी के भीतर खड़े होने की कल्पना करें, जिसमें 12 ओ घड़ी आपके सामने और 6 ओ क्लॉक सीधे आपके पीछे (आपके 6 या पीछे) होने के कारण आपका दाहिना कूल्हा 3 o क्लॉक और आपका लेफ्ट हिप होगा 9 बजे घड़ी होगी।

आपको अपने व जीवनशैली और व्यक्तिगत कारकों के आधार पर बंदूक के रखने के तरीकों की आवश्यकता होती  है ।अपनी विभिन्न स्थितियों में खुद के लिए सर्वश्रेष्ठ रखने की पद्धति का चयन करना होता है। आपको अपनी पोशाक पर निर्भर करते हुए और समय की जरूरत देखते हुए अपने दैनिक कार्य, खेल या मनोरंजक कार्यक्रमों में भाग लेने और शादियों, पार्टियों जैसे विशेष गतिविधियों या कार्यों में भाग लेने के लिए आपको कई अलग-अलग तरीकों का उपयोग करने की आवश्यकता  होती है ।

चलो जानते हैं होल्स्टर कितने प्रकार के होते हैं

बेली बैंड्स होलस्टर :-

बेली बैंड आपके कपड़ों के नीचे अपने बन्दूक को छिपाना आसान बनाते हैं। वे आसानी से समायोजित हो जाते हैं और आपको अपने बन्दूक तक त्वरित पहुँच प्रदान करते हैं।

अंदर / बाहर कमर होलस्टर :-

कमरबंद होल्स्टर्स को आपके बेल्ट के नीचे या आपके बेल्ट के बाहर बैठने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपका हैंडगन कमर के स्तर पर बैठ जाएगा, जिससे आपको जल्दी पहुंच मिलेगी लेकिन जब आप बैठते हैं तो इसे रास्ते से बाहर रखते हैं।

टखने की होलस्टर :-

टखने के होल्स्टर्स आपके बन्दूक को पूरी तरह से छिपाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे आम तौर पर एक दूसरे को छुपाने के लिए उपयोग किए जाते हैं और यदि पहले खराबी या खो गए हैं तो आपको पूरी तरह से निरस्त्र होने से रोकते हैं।

शोल्डर होल्स्टर्स :-

यदि आप अपने कमरबंद पर या उसके पास कुछ भी नहीं चाहते हैं, तो कंधे के होल्डर आदर्श हैं। बंदूक को मजबूती से अपनी छाती के साथ घोंसले के साथ, आपके पास क्रॉस ड्रॉ के लिए आसान पहुंच है। शोल्डर होल्स्टर्स को हल्के और गैर-प्रतिबंधक के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जिससे आपको हर समय आंदोलन की स्वतंत्रता मिलती है।

पॉकेट हॉलस्टर्स :-

पॉकेट हॉलस्टर्स एक बनियान या बड़े जैकेट के साथ उपयोग के लिए महान हैं। वे आसानी से छुपाए जा सकते हैं और जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है तो अपने बन्दूक तक तत्काल पहुँच प्रदान करते हैं। पॉकेट होल्स्टर्स को आपके हैंडगन को अनहेल्दी किए बिना जल्दी से हटाया या लगाया जा सकता है।